लोगों की राय

ई-पुस्तकें >> आरोग्य कुंजी

आरोग्य कुंजी

महात्मा गाँधी

प्रकाशक : भारतीय साहित्य संग्रह प्रकाशित वर्ष : 2020
पृष्ठ :45
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 1967

Like this Hindi book 0

गाँधी जी द्वारा स्वास्थ्य पर लिखे गये लेख

आरोग्य कुंजी

प्रस्तावना


'आरोग्य के विषय में सामान्य ज्ञान' शीर्षक से 'इण्डियन ओपीनियन' के पाठकों के लिए मैंने कुछ प्रकरण १९०६ के आसपास दक्षिण अफ्रिका में लिखे थे। बाद में वे पुस्तक के रूप में प्रकट हुए। हिन्दुस्तान में यह पुस्तक मुश्किल से ही कहीं मिल सकती थी। जब मैं हिन्दुस्तान वापस आया उस वक्त इस पुस्तक की बहुत माँग हुई। यहाँ तक कि स्वामी अखण्डानन्दजीने उसकी नई आवृत्ति निकालने की इजाजत माँगी और दूसरे लोगों ने भी उसे छपवाया। इस पुस्तक का अनुवाद हिन्दुस्तान की अनेक भाषाओं में हुआ और अंग्रेजी अनुवाद भी प्रकट हुआ। यह अनुवाद पश्चिम में पहुँचा और उसका अनुवाद यूरोप की भाषाओं में हुआ। परिणाम यह आया कि पश्चिम में या पूर्व में मेरी और कोई पुस्तक इतनी लोकप्रिय नहीं हुई, जितनी कि यह पुस्तक हुई। इसका कारण मैं आज तक समझ नहीं सका। मैंने तो ये प्रकरण सहज ही लिख डाले थे। मेरी दृष्टि में उनकी कोई विशेष उपयोगिता नहीं थी। इतना अनुमान मैं जरूर करता हूँ कि मैंने मनुष्य के आरोग्य को कुछ नये ही स्वरूप में देखा है और इसलिए उसकी रक्षा के साधन भी सामान्य वैद्यों और डॉक्टरोंकी अपेक्षा कुछ अलग ढंग से बताये हैं। उस पुस्तक की लोकप्रियता का यह कारण हो सकता है।

मेरा यह अनुमान ठीक हो या नहीं, मगर उस पुस्तक की नई आवृत्ति निकालनेकी माँग बहुतसे मित्रोंने की है। मूल पुस्तक में मैंने जिन विचारोंको रखा है उनमें कोई परिवर्तन हुआ है या नहीं, यह जाननेकी उत्सुकता बहुत से मित्रोंने बताई है। आज तक इस इच्छा की पूर्ति करने का मुझे कभी समय ही नहीं मिला। परन्तु आज ऐसा अवसर आ गया है। उसका लाभ उठा कर मैं यह पुस्तक नये सिरे से लिख रहा हूँ। मूल पुस्तक तो मेरे पास नहीं है। इतने वर्षों के अनुभव का असर मेरे विचारों पर पड़े यह स्वाभाविक है। मगर जिन्होंने मूल पुस्तक पढ़ी होगी, वे देखेंगे कि मेरे आज के और १९०६ के विचारों में कोई मौलिक परिवर्तन नहीं हुआ है।

इस पुस्तक को नया नाम दिया है 'आरोग्यकी कुंजी'। मुझे आशा है कि इस पुस्तक को विचारपूर्वक पढ़ने वालों और इसमें दिये हुए नियमों पर अमल करने वालों को सहज ही आरोग्य की कुंजी मिल जायगी और उन्हें डॉक्टरों और वैद्यों का दरवाज़ा नहीं खटखटाना पड़ेगा।

मो० क० गांधी
आगाखां महल,
यरवडा,
२७-८-'४२


...Prev | Next...

<< पिछला पृष्ठ प्रथम पृष्ठ अगला पृष्ठ >>

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book